इन दो ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना का ज्यादा खतरा, CSIR की रिपोर्ट में आया सामने

इन दो ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना का ज्यादा खतरा, CSIR की रिपोर्ट में आया सामने

सेहतराग टीम

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने एक रिसर्च पेपर प्रकाशित किया है। जिसमें कोरोना महामारी को लेकर काफी आश्चर्यजनक परिणाम सामने आए। इस शोध में बताया गया कि AB और B ब्लड ग्रुप वाले लोगों को दूसरे ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में कोरोना माहमारी का खतरा कुछ ज्यादा है। यानी ये लोग कोरोना के प्रति ज्यादा संवेदनशील हैं। रिसर्च पेपर के अनुसार, 'O' ब्लड ग्रुप वाले लोगों को कोरोना वायरस का खतरा कम है। यानी ये लोग  कोरोना वायरस के प्रति सबसे कम संवेदनशील हैं। इसमें शोध में यह भी बताया गया कि 'O' ब्लड ग्रुप के लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं देते या उन्हें बहुत ही कम कोरोना वायरस होता है।

पढ़ें- कोविड-19 वैक्सीन का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

मांसाहारी लोगों को कोरोना का ज्यादा खतरा

सीएसआईआर (CSIR) के रिसर्च पेपर में यह भी पता चला है कि मांसाहारी व्यक्तियों में भी कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है । इसका मुख्य कारण यह है कि शाकाहारी भोजन में ज्यादा फाइबर होता है। उच्च फाइवर युक्त भोजन सूजनरोधी होता है जोकि संक्रमण के बाद की जटिलताओं को रोक सकता है और संक्रमण को स्वयं प्रकट होने से भी रोक सकता है।

सीएसआईआर ने 10000 लोगों पर शोध किया

सीएसआईआर ने यह शोध पेपर 10 हजार लोगों पर अध्ययन करने के बाद तैयार किया है। इस शोध के दौरान 140 डॉक्टरों के समूह ने पाया कि AB और B ब्लड ग्रुप वाले लोग कोरोना के संपर्क में ज्यादा आए जबकि o ब्लड ग्रुप के लोग सबसे कम संक्रमित मिले। रिसर्च पेपर पर बात करते हुए आगरा में पैथोलॉजिस्ट डॉ. अशोक शर्मा ने कहा कि सब कुछ व्यक्ति के आंतरिक ढांचे पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि थैलेसीमिया से पीड़ित लोग मलेरिया से शायद ही प्रभावित हो। वैसे ही यह भी देखा जाता है कि परिवार के सभी लोग कोरोना से संक्रमित हुए लेकिन एक व्यक्ति नहीं हुआ। यह सब अनुवांशिक ढांचे के ही कारण होता है।

o ब्लड ग्रुप में अधिक  प्रतिरोधक क्षमता होती है

डॉ. अशोक शर्मा ने कहा कि इस बात की भी संभावना है कि o ब्लड ग्रुप के लोगों की प्रतिरोधक क्षमता AB और B ब्लड ग्रुप के लोगों की तुलना में ज्यादा कोविड के प्रति ज्यााद अच्छी हो। हालांकि इस बारे में अभी और अधिक शोध की आवश्यकता है। हालांकि उन्होंने कहा कि इसका मतलब ये कतई नहीं कि O ब्लड ग्रुप वाले लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना छोड़ दें।

उन्होंने कहा कि ऐसा भी नहीं है कि O ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना नहीं हुआ। इस शोध पर CSIR के वरिष्ठ डॉक्टर डॉ. एस के कालरा ने कहा कि यह केवल एक सैंपल सर्वे है, न की पीयर रिव्यू वैज्ञानिक शोध पत्र, इसलिए बिना वैज्ञानिक समझ के इस सर्वे के आधार पर एकदम सटीक आकलन नहीं लगाया जा सकता है कि विभिन्न ब्लड ग्रुप के लोगों में यह असमानताएं क्यों हैं।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना होने के बाद शरीर में कितने दिन तक रहती है एंटीबॉडी, वैज्ञानिकों ने बताया

आज कोरोना के नए मामलों में कमी आई, एक्टिव मरीज दर में भी कमी आई, देखें राज्यवार आंकड़े

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।